Wednesday, November 25, 2009

आखिर अटल बिहारी वाजपेयी भी तो खाकी निक्करधारी हैं

सलीम अख्तर सिद्दीकी
6 दिसम्बर, 1992 को एक प्राचीन इमारत, जिसे मुसलमान बाबरी मस्जिद तो हिन्दुओं का साम्प्रदायिक वर्ग राम मंदिर होने का दावा करता था, जमींदोज कर दी गयी थी। उस दौर के लोग जानते हैं कि उस राष्ट्र विरोधी घटना को अंजाम देने के लिए भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश में संघ परिवार ने अभूतपूर्व धार्मिक उन्माद फैलाया था। बुजुर्ग कहते हैं कि ऐसा उन्माद तो तब भी नहीं फैला था, जब देश का बंटवारा हुआ था। फरवरी 1986 से लेकर 6 दिसम्बर 1992 तक की घटनाओं को सिलसिलेवार देखने वाले लोग जानते हैं कि बाबरी मस्जिद विध्वंस की घटना को किसने अंजाम दिया था ? उसके पीछे कौन-कौन लोग थे ? इसकी जांच करने के लिए किसी जस्टिस लिब्रहान की जरुरत भी नहीं थी, जिसे पूरा करने में आयोग ने सत्रह साल लगा दिए। यह शीशे की तरह साफ था कि क्या हुआ था, किसने किया था और क्यों किया था। सही तो यह होता कि आडवाणी, अटल बिहारी वाजपेयी, कल्याण सिंह, उमा भारती, साध्वी रितम्भरा, मुरली मनोहर जोशी प्रमोद महाजन, विनय कटियार, अशोक सिंहल और प्रवीण तोगड़िया सहित पर्दे के पीछे से इन सभी को 'हांकने' वाले संघ नेतृत्व को जेल में डाल देना चाहिए था। लेकिन यह सभी न केवल आजाद घूमते रहे बल्कि सत्ता पर काबिज होकर 'गुजरात नरसंहार' जैसे हादसों को अंजाम देते रहे।
लिब्रहान आयोग जांच रिपोर्ट के लीक हुए हिस्से में अटल बिहारी वाजपेयी पर उंगली उठने से कुछ लोग हैरत जता रहे हैं। लेकिन सच यह है कि अटल बिहारी वाजपेयी के 'खांटी संघी' चेहरे पर आरएसएस ने एक उदारवादी मुखौटा लगा दिया था, जो बोलता कुछ था और करता कुछ और था। यह नहीं भूलना चाहिए कि आखिर अटल बिहारी वाजपेयी भी तो खाकी निक्करधारी हींं हैं। वे भला सभी स्यंवसेवकों की तरह आरएसएा की नीतियों से कैसे अलग जा सकते थे ? उसी मुखौटे से संघ परिवार ने 'अछूत' माने जाने वाली भाजपा को कुछ सत्ता के भूखे 'समाजवादियों' में स्वीकार्य कराकर भाजपा की सरकार बनवा दी थी। अटल बिहारी वाजपेयी नाम के शख्स का मुखौटा तो तब ही उतर गया था, जब वे 5 दिसम्बर 1992 को जमीन को समतल करने और वेदी के लिए जमीन लेने की बात कहकर अपनी मंशा जाहिर कर रहे थे। क्या किसी को याद पड़ता है कि कभी अटल बिहारी वाजपेयी ने सघ की मर्जी के बगैर कोई कदम उठाया हो ? याद किजिए 2002 का गुजरात नरंसहार। नरसंहार के बाद जब वाजपेयी विदेश यात्रा पर जा रहे थे, तो उन्होंने रुंधे गले से कहा था कि 'मैं क्या मुंह लेकर विदेश जाउंगा।' विदेश यात्रा से आने के बाद शायद आरएसएस की फटकार का नतीता था कि विदेश यात्रा से कुछ ही दिन बाद हुए भाजपा के गोवा अधिवेशन में वाजपेयी का 'सुर' बदला हुआ था।
लिब्रहान आयोग की रिपोर्ट के कुछ अंश ही लीक हुए हैं। पूरी रिपोर्ट सार्वजनिक कर भी दी जाएगी तो क्या फायदा होने वाला है। 6 दिसम्बर का हादसा ऐसा नहीं था, जिसकी जांच में सत्रह साल का वक्त लगा दिया जाए। ऐसे में जांच रिपोर्ट बेनतीजा, बेमतलब और बेमानी है। वैसे भी भारत के इतिहास में अव्वल तो कभी जांच रिपोर्ट मुश्किल से ही सार्वजनिक की जाती है। सार्वजनिक कर भी दी गयी तो उस पर कभी अमल नहीं होता। 1987 में हुए मलियाना कांड की जांच रिपोर्ट सरकार के पास पड़ी धूल फांक रही है। मुसलमानों का अलमबरदार कहे जाने वाले मुलायम सिंह भी मुख्यमंत्री बने। मायावती पूर्ण बहुमल से सत्ता में हैं, लेकिन इन दोनों को कभी यह खयाल नहीं आया कि मलियाना कांड की रिपोर्ट को सार्वजनिक करके दोषियों को दंड दिया जाए। बाबरी मस्जिद विध्वंस के फौरन बाद हुए मुंबई दंगों की श्रीकृष्णा आयोग की रिपोर्ट का हशर सबको मालूम है। सवाल यह है कि जब ऐसी जांच आयोग की रिपोर्ट की कोई हैसियत नहीं है तो क्यों समय और पैसा बरबाद किया जाता है ?
लिब्रहान आयोग की रिपोर्ट लीक होने से किस को फायदा या नुकसान होगा, ये भी अब बेमानी है। 6 दिसम्बर 1992 के बाद सरयू में बहुत पानी बह चुका है। कांठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती है। यदि भाजपा या सपा से सोच रही हैं कि वे इसका फायदा उठा लेंगी तो वे गलत सोच रही हैं। हिन्दुओं को पता चल चुका है कि भाजपा ने उनका उल्लू बनाया तो मुसलमान भी बाबरी मस्जिद को भूलकर आगे निकल चुके हैं। जो बेगुनाह लोग बाबरी मस्जिद और राममंदिर आंदोलन के चलते मारे गए थे, शायद उन्हीं बेगुनाह लोगों की ही बद्दुओं का ही असर है कि बाबरी मस्जिद और राममंदिर आंदोलन के 'गर्भ' से निकली भाजपा और समाजवादी पार्टी न सिर्फ समय-समय पर अपमानित हो रही हैं, बल्कि 'सुपूर्द-ए-खाक' होने की ओर भी अग्रसर हैं। सरकार भले ही इंसाफ दे या न दे, वक्त तो अपना काम करता ही है। वक्त को किसी लिब्रहान आयोग की जरुरत नहीं है।

7 comments:

  1. अंतिम पेराग्राफ मैं बार-बार पढ रहा हूँ
    "6 दिसम्बर 1992 के बाद सरयू में बहुत पानी बह चुका है। कांठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती है। यदि भाजपा या सपा से सोच रही हैं कि वे इसका फायदा उठा लेंगी तो वे गलत सोच रही हैं। हिन्दुओं को पता चल चुका है कि भाजपा ने उनका उल्लू बनाया तो मुसलमान भी बाबरी मस्जिद को भूलकर आगे निकल चुके हैं। जो बेगुनाह लोग बाबरी मस्जिद और राममंदिर आंदोलन के चलते मारे गए थे,शायद उन्हीं बेगुनाह लोगों की ही बद्दुओं का ही असर है कि बाबरी मस्जिद और राममंदिर आंदोलन के 'गर्भ' से निकली भाजपा और समाजवादी पार्टी न सिर्फ समय-समय पर अपमानित हो रही हैं, बल्कि 'सुपूर्द-ए-खाक' होने की ओर भी अग्रसर हैं। सरकार भले ही इंसाफ दे या न दे, वक्त तो अपना काम करता ही है। वक्त को किसी लिब्रहान आयोग की जरुरत नहीं है।"

    ReplyDelete
  2. बिल्कुल सही बात की है भाई आपने.........अटल जी के जिस ब्यान का ज़िक्र आपने किया है उसका कुछ अंश मैनें छापा है ज़रा देखें और अपनी प्रतिकिर्या दें।


    http://hamarahindustaan.blogspot.com/2009/11/atal-bihari-vajpayee-is-also-guilty-of.html

    ReplyDelete
  3. बिल्कुल सही बात की है भाई आपने.........अटल जी के जिस ब्यान का ज़िक्र आपने किया है उसका कुछ अंश मैनें छापा है ज़रा देखें और अपनी प्रतिकिर्या दें।


    http://hamarahindustaan.blogspot.com/2009/11/atal-bihari-vajpayee-is-also-guilty-of.html

    ReplyDelete
  4. बिल्कुल सही बात की है भाई आपने.........अटल जी के जिस ब्यान का ज़िक्र आपने किया है उसका कुछ अंश मैनें छापा है ज़रा देखें और अपनी प्रतिकिर्या दें।


    http://hamarahindustaan.blogspot.com/2009/11/atal-bihari-vajpayee-is-also-guilty-of.html

    ReplyDelete
  5. सलीम साहब,
    यह तो आपने सच ही कहा है कि किसी लिब्रहान आयोग की कोई ज़रूरत नहीं थी । इस तरह के आयोग लोगों की आँखों में धूल झोंकने के लिए ही बनाए जाते हैं और रिपोर्टें वक्त निकलने के बाद और प्राय: बिना परिणाम की होती हैं ।
    लेकिन समस्याएँ किसी भी तरह हल होने का नाम भी तो नहीं लेती । मुसलमानों में से भी तो कोई इतना बडा आदमी क़ौम की इस मंशा के साथ सामने नहीं आया कि चलिए कोई बात नहीं जिस बाबरी मस्ज़िद पर सदियों से ताले पडे थे, नमाज़ भी अदा नहीं हुई, यह भी सच हो सकता है कि बाबर ने मन्दिर को ही तोड कर उसे बनाया हो, प्रेम और सौहार्द के लिए हिन्दुओं को सौंप दी जाती । फिर कौन लडवा पाता हिन्दु मुसलमानों को ।

    सलीम साहब सच तो यह है कि न मुसलमान यह भूल पाते हैं कि वे हिन्दुओं को रौंद कर उन पर सदियों राज कर गए और न हिन्दु यह भूल सकते हैं कि अपनी ही धरती पर क्या वे अब भी गुलामी की निशानियों को नासूर की तरह झेलते रहेंगे ।
    काश अल्लाह मुसलमानों को आज़ाद हिन्दुस्तान में एक ऐसा नेता ही दे देता जो उन्हें तालीम के लिए उकसाता, दंगों के लिए नहीं ।

    ReplyDelete
  6. रोटी की लड़ाई में लोग पिस गए है, लेकिन ये अवसरवार्दी पार्टियां सोचती है कि फिर से मंदिर-मस्जिद का हव्वा दिखाकर अपनी रोटीयां सेंक लेगीं। ये सच है लोग अब इन बातों से ऊपर उठ रहे है। हां उ.प्र. व अन्य पिछड़े प्रदेशों में लोगों को उल्लू अब भी बनाया जा सकता है लेकिन क्या दिल्ली और बैंगलोर जैसे शहर भी इस तरह के धार्मिक उन्माद में आ सकते है। आपके अबतक के सभी लेखों में इसका आपने शानदार तरीके से अंत किया है। कमाल की लाइने लिख दी सलीम भाई।

    ReplyDelete
  7. assalam alaiku, u r doing d best.jazak allah khair.

    ReplyDelete