Sunday, November 25, 2012

बिन बात बतंगड़

सलीम अख्तर सिद्दीकी
वह एक कई दिन तक चलने वाली धार्मिक यात्रा थी। श्रद्धालु अपनी मनोकमाना पूरी करने के लिए पैदल ही तीर्थयात्रा पर जाते थे। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए सरकारी और गैर सरकारी स्तर पर हर तरह के इंतजाम किए जाते थे। मैं यात्रा को बचपन से देखता आ रहा था। पहले कब यात्रा संपन्न हो जाती थी, पता नहीं चलता था। वक्त के साथ श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती रही। यात्रा चल रही थी। रात का समय था। जगह-जगह श्रद्धालु विश्राम कर रहे थे। बहुत श्रद्धालु भक्तिभाव से पैदल चले जा रहे थे। मैं मोटरसाइकिल पर सड़क पर जा रहा था। मैंने दूर से देखा कि बहुत सारे श्रद्धालु एक जगह जमा थे और जोर-जोर से धार्मिक नारे लगा रहे थे। नारों में श्रद्धा कम और आक्रोश ज्यादा था। मैं भीड़ के करीब पहुंचा ही था भीड़ एक ओर भागने लगी। मैंने एक श्रद्धालु से पूछा, ‘क्यों भाई, क्या हुआ?’ उसने गरदन हिलाकर कहा, ‘पता नहीं क्या हुआ।’ पास में खड़ा एक श्रद्धालु बोला, ‘सुना है किसी श्रद्धालु का एक्सीडेंट हो गया है।’ हम अभी बात ही कर रहे थे कि श्रद्धालुओं का एक बड़ा हुजूम आया और आने-जाने वाले वाहनों पर पथराव शुरू कर दिया। भगदड़ मच गई। जिसे जहां जगह मिली, वहीं दुबक गया। पुलिस आई और बेबसी से खड़ी सब देखती रही। थोड़ी देर में सड़क पर क्षतिग्रस्त वाहनों की संख्या बढ़ने लगी। कुछ श्रद्धालु इस अराजकता पर अफसोस प्रकट करते हुए एक ओर हो गए। उनमें से एक बोला, ‘एक्सीडेंट हुआ है, तो आने-जाने वाले लोगों पर पथराव करने की क्या जरूरत है?’ दूसरा अफसोस प्रकट करते हुए कहने लगा, ‘कुछ लोगों ने इस यात्रा को बदनाम कर दिया है।’ तीसरा बोला, ‘यह तो यात्रा कम, शक्ति प्रदर्शन ज्यादा हो गई है।’ अभी वार्तालाप चल ही रहा था कि मेरे मोबाइल की घंटी बजी। फोन घर से था, पूछा गया, ‘कहां हो तुम? जल्दी घर आओ सुना है, शहर में दंगा हो गया है।’ मैंने बहुत समझाने की कोशिश की, लेकिन घरवाले मानने को तैयार नहीं थे। थोड़ी देर बाद शांति हो गई। पता चला कि दो श्रद्धालु आपस में लड़ पड़े थे, जिसकी वजह से सारा मामला हुआ था। मैंने घर फोन करके सही बात बताई, लेकिन न जाने उनका कौनसा-सूत्र था, जिसकी वजह से वे इस पर बात पर अड़े थे कि दंगा हुआ है और कर्फ्यू लगने ही लगने वाला है।    

1 comment:

  1. प्रिय ब्लॉगर मित्र,

    हमें आपको यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है साथ ही संकोच भी – विशेषकर उन ब्लॉगर्स को यह बताने में जिनके ब्लॉग इतने उच्च स्तर के हैं कि उन्हें किसी भी सूची में सम्मिलित करने से उस सूची का सम्मान बढ़ता है न कि उस ब्लॉग का – कि ITB की सर्वश्रेष्ठ हिन्दी ब्लॉगों की डाइरैक्टरी अब प्रकाशित हो चुकी है और आपका ब्लॉग उसमें सम्मिलित है।

    शुभकामनाओं सहित,
    ITB टीम

    पुनश्च:

    1. हम कुछेक लोकप्रिय ब्लॉग्स को डाइरैक्टरी में शामिल नहीं कर पाए क्योंकि उनके कंटैंट तथा/या डिज़ाइन फूहड़ / निम्न-स्तरीय / खिजाने वाले हैं। दो-एक ब्लॉगर्स ने अपने एक ब्लॉग की सामग्री दूसरे ब्लॉग्स में डुप्लिकेट करने में डिज़ाइन की ऐसी तैसी कर रखी है। कुछ ब्लॉगर्स अपने मुँह मिया मिट्ठू बनते रहते हैं, लेकिन इस संकलन में हमने उनके ब्लॉग्स ले रखे हैं बशर्ते उनमें स्तरीय कंटैंट हो। डाइरैक्टरी में शामिल किए / नहीं किए गए ब्लॉग्स के बारे में आपके विचारों का इंतज़ार रहेगा।

    2. ITB के लोग ब्लॉग्स पर बहुत कम कमेंट कर पाते हैं और कमेंट तभी करते हैं जब विषय-वस्तु के प्रसंग में कुछ कहना होता है। यह कमेंट हमने यहाँ इसलिए किया क्योंकि हमें आपका ईमेल ब्लॉग में नहीं मिला।

    [यह भी हो सकता है कि हम ठीक से ईमेल ढूंढ नहीं पाए।] बिना प्रसंग के इस कमेंट के लिए क्षमा कीजिएगा।

    ReplyDelete